“जोर नहीं मिला… गिर रहा है… मेडे! मेडे! मेडे!” ये एयर इंडिया की फ्लाइट 171 के कॉकपिट से निकले आखिरी शब्द थे, जब बोइंग ड्रीमलाइनर विमान गुरुवार दोपहर अहमदाबाद के बी.जे. मेडिकल कॉलेज के छात्रावास से टकराया था। अहमदाबाद पुलिस ने पायलट की भयावह संकट कॉल की पुष्टि की। यह सभी संचार बंद होने से कुछ सेकंड पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) तक पहुंच गई। शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि जेट ने सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 3.5 किमी रनवे को लगभग समाप्त कर दिया था – आमतौर पर, एक चौड़े शरीर वाले जेट के लिए 2.5 से 3 किमी की आवश्यकता होती है। जांच से जुड़े एक सूत्र ने बताया, “लंबा रनवे रोल इस बात की ओर इशारा करता है कि विमान में उड़ान भरने के लिए पर्याप्त थ्रस्ट नहीं था।”
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ब्लैक बॉक्स को डिकोड करने के बाद ही तथ्यों का पता लगाया जा सकता है।”
पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, 12 जून को एयर इंडिया की फ्लाइट AI171 के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ दिनों बाद, घटना की जांच कर रहे अधिकारियों के अनुसार, विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद कर लिया गया है, साथ ही फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर भी बरामद कर लिया गया है जो पहले मिला था। इससे जांचकर्ताओं को इस घातक दुर्घटना के कारण का पता लगाने में मदद मिलेगी जिसमें विमान में सवार 242 लोगों में से 241 सहित लगभग 270 लोग मारे गए थे। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा को बताया कि ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिए गए हैं। रविवार को मिश्रा ने अहमदाबाद में एयर इंडिया दुर्घटना स्थल का दौरा किया। वह सिविल अस्पताल भी गए जहां घायलों का इलाज चल रहा है।
इससे पहले, विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) मिलने की सूचना मिली थी। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधान सचिव पी. के. मिश्रा को ब्लैक बॉक्स मिलने की पुष्टि की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि मिश्रा ने यहां एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और केंद्र एवं राज्य सरकारों, वायुयान दुर्घटना अन्वेषण ब्यूरो (एएआईबी) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथराहत, बचाव और जांच प्रयासों पर चर्चा की।
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विज्ञप्ति में कहा गया है कि एएआईबी ने विस्तृत जांच शुरू कर दी है, और अमेरिकी नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के तहत समानांतर जांच कर रहा है, क्योंकि विमान अमेरिका में निर्मित था। इसमें कहा गया, अधिकारियों ने डॉ. मिश्रा को बताया कि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) का पता लगा लिया गया है और उन्हें सुरक्षित कर लिया गया है। दुर्घटना स्थल का दौरा करने के बाद मिश्रा ने कहा, “मैं इस त्रासदी की भयावहता से बहुत दुखी हूं। हर कोई दुखी है। यह हमारा कर्तव्य है कि हम दुख साझा करें और पीड़ितों के प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त करें।”
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